How we can Protect Our Files From Ransomware in hindi

यह अलग-अलग उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों के लिए समान रूप से बढ़ता हुआ खतरा है—लेकिन अपनी सुरक्षा करने के तरीके हैं।

वायरस से दूर हटें, कीड़े को अलग रखें: रैंसमवेयर सुर्खियों में है और इसे छोड़ने वाला नहीं है। संपूर्ण ईंधन पाइपलाइनों को नीचे ले जाने से लेकर अस्पताल नेटवर्क को अपहृत करने तक, यह साइबर हमले की पत्रिकाएं हैं। न केवल आपकी सबसे महत्वपूर्ण फाइलों और प्रणालियों से लॉक होने के संभावित विनाशकारी परिणाम हैं, आपको यह भी तय करना होगा कि क्या आप उन्हें फिर से एक्सेस करने के लिए ठंडे, कठिन नकद का भुगतान करने को तैयार हैं, यदि आप इसके बाद भी एक्सेस प्राप्त करते हैं भुगतान।

यहीं से नाम आता है – रैंसमवेयर हमले सचमुच आपके डेटा को फिरौती के लिए रखते हैं। विषय पर कुछ भिन्नताएं हैं, लेकिन यह आमतौर पर बहुत पहचानने योग्य है। मैलवेयर का उपयोग आपकी फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करने के लिए किया जाता है (कुछ मामलों में उन्हें डबल-एन्क्रिप्ट भी किया जाता है) इसलिए उन्हें अनलॉक करने के लिए एक विशिष्ट कुंजी की आवश्यकता होती है। क्षति जल्दी से कंप्यूटर और नेटवर्क में फैल सकती है। कुछ मामलों में आप अपने सिस्टम से पूरी तरह से लॉक हो सकते हैं, उसी नेटवर्क पर किसी भी अन्य सिस्टम के साथ।

रैंसमवेयर को विकसित करना या परिनियोजित करना विशेष रूप से कठिन नहीं है, और यह लाभदायक है। जबकि यह घरेलू उपयोगकर्ताओं के लिए एक समस्या के रूप में शुरू हुआ, अब यह व्यवसायों के लिए एक समस्या बन गया है, और कई हाई-प्रोफाइल हमलों ने हाल ही में सरकारी एजेंसियों और बुनियादी ढांचा कंपनियों को निशाना बनाया है। खतरा बहुत वास्तविक है चाहे आप कोई भी हों – तो आप इससे कैसे बचाव करते हैं?

अपने कंप्यूटर से रैंसमवेयर को बंद रखना वास्तव में किसी भी अन्य प्रकार के मैलवेयर को दूर रखने से बहुत अलग नहीं है, और बहुत समान नियम लागू होते हैं। रैंसमवेयर हमला आपके सिस्टम तक कुछ पहुंच के बिना नहीं हो सकता है, जो आमतौर पर एक दुष्ट एप्लिकेशन के माध्यम से प्राप्त किया जाता है – वेब या अपने ईमेल से किसी भी फाइल को डाउनलोड करने या खोलने के बारे में सावधान रहें यदि आप उनके स्रोत के बारे में निश्चित नहीं हैं।

हैकर्स अब विभिन्न प्रकार की सोशल इंजीनियरिंग तकनीकों का उपयोग करते हैं – जैसे ईमेल को धोखा देना जो ऐसा लगता है कि यह आपके बॉस से एक जरूरी संदेश है – कोशिश करने के लिए और आपको कुछ ऐसा स्थापित करने के लिए जो आपको नहीं करना चाहिए या उन फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए जो आपको लगता है कि संलग्नक हैं लेकिन नहीं हैं . अपने कंप्यूटर पर कुछ भी खोलने और चलाने से पहले फिर से सोचें और सोचें, खासकर अगर वह बिना किसी चेतावनी के आता है।

रैंसमवेयर को हमेशा आपको कुछ स्थापित करने के लिए धोखा देने की आवश्यकता नहीं होती है: यह कभी-कभी वैध सॉफ़्टवेयर में सुरक्षा छेदों का शोषण करके अपने आप फैल सकता है जिसे ठीक से अपडेट या पैच नहीं किया गया है। यह एक कारण है कि आपको आमतौर पर अपने कंप्यूटर पर यथासंभव कम सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम इंस्टॉल करना चाहिए, और उन डेवलपर्स से चिपके रहना चाहिए जिन पर अपने एप्लिकेशन को सुरक्षित रखने और समय पर आवश्यक सुरक्षा अपडेट प्रदान करने के लिए भरोसा किया जा सकता है।

आप अपने कंप्यूटर पर क्या करते हैं और आपके द्वारा एक्सेस प्रदान करने वाले कार्यक्रमों के संदर्भ में सावधान रहने के अलावा, सिस्टम सुरक्षा के मानक तीन नियम लागू होते हैं: अपडेट, प्रोटेक्ट और बैक अप। रैंसमवेयर सहित सभी मैलवेयर अक्सर पुराने या बिना पैच वाले सॉफ़्टवेयर का शोषण करते हैं, यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आपके कंप्यूटर पर चलने वाली हर चीज़ (और हाँ, जिसमें विंडोज और मैकओएस दोनों उपयोगकर्ता शामिल हैं) कम से कम नवीनतम सुरक्षा अपडेट के साथ अप टू डेट हो।

ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट को परेशान करने वाले एक कारण से परेशान कर रहे हैं-यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें इंस्टॉल कर लें। अच्छी खबर यह है कि सॉफ़्टवेयर अपडेट सुरक्षा के लिए इतने महत्वपूर्ण हैं कि वे अधिकतर प्रोग्राम द्वारा स्वचालित रूप से और पृष्ठभूमि में संभाले जाते हैं। उदाहरण के लिए, Google Chrome अपने आप अपडेट डाउनलोड करता है, और अपग्रेड की आवश्यकता होने पर आपको टूलबार में एक रंग-कोडित आइकन दिखाई देगा। (यह लाल के करीब हो जाता है क्योंकि अपग्रेड अधिक जरूरी हो जाता है।)

सुरक्षा की दृष्टि से, आपको अपने कंप्यूटर पर कुछ गुणवत्तापूर्ण सुरक्षा सॉफ़्टवेयर स्थापित करने की भी आवश्यकता है, लेकिन यह वैसे भी किया जाना चाहिए—रैनसमवेयर या रैंसमवेयर नहीं। यह बहस का विषय है कि क्या विंडोज और मैकओएस में निर्मित उपकरण अपने आप में काफी अच्छे हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से रैंसमवेयर सहित मैलवेयर के खतरों को दूर रखने के लिए एक लंबा रास्ता तय करते हैं।

यह कहना भी उचित है कि शीर्ष पर तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर जोड़ने से आप और भी बेहतर सुरक्षित रहते हैं: McAfee, Norton, Bitdefender, Avira, और अन्य जैसे प्रमुख पैकेज आपके सिस्टम पर होने वाली हर चीज़ पर बहुत कड़ी नज़र रखेंगे, इसलिए यह आप पर निर्भर करता है कि क्या आपको लगता है कि अतिरिक्त सुरक्षा अतिरिक्त लागत के लायक है (और अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर कॉन्फ़िगरेशन से आपको गुजरना होगा)।

जबकि रैंसमवेयर को आमतौर पर सिस्टम और उन पर फाइलों पर लक्षित किया जाता है, सही उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ खराब अभिनेता भी क्लाउड में आपकी फाइलों को प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें एन्क्रिप्ट कर सकते हैं और उन्हें फिरौती के लिए पकड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप मजबूत पासवर्ड का उपयोग करते हैं जो आपके सभी खातों के लिए अलग हैं (आदर्श रूप से पासवर्ड मैनेजर के माध्यम से) और आपने हर जगह दो-कारक प्रमाणीकरण चालू किया है- इसका मतलब है कि कुछ और (जैसे आपके द्वारा भेजा गया या जेनरेट किया गया कोड) फ़ोन) को उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के अलावा आपके खातों में लॉग इन करना आवश्यक है।

रैंसमवेयर से खुद को सुरक्षित रखने का तीसरा हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने कंप्यूटर और अन्य उपकरणों का नियमित रूप से बैकअप लें। एक बाहरी हार्ड ड्राइव, एक क्लाउड सिंकिंग सेवा – ये सभी तब तक करेंगे जब तक आपकी फ़ाइलों की प्रतियां रैंसमवेयर हमले की पहुंच से बाहर हैं।

और वह आखिरी चेतावनी एक महत्वपूर्ण है। यदि आपका बैकअप आपकी फ़ाइलों को लॉक करने वाले मैलवेयर प्रोग्राम की आसान पहुंच के भीतर है, तो आपको एन्क्रिप्टेड बैकअप के साथ-साथ एन्क्रिप्टेड फ़ाइलों का भी सामना करना पड़ेगा। सुनिश्चित करें कि आपका कम से कम एक बैकअप केवल कभी-कभार ही आपके मुख्य सिस्टम से जुड़ा है, या यह कि आपके द्वारा चुने गए बैकअप समाधान में संशोधन इतिहास है, ताकि आप हमले से पहले वापस जा सकें।

जब क्लाउड बैकअप समाधानों की बात आती है, तो कई अब फ़ाइल वर्जनिंग सुविधाएँ प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए ड्रॉपबॉक्स रिवाइंड) – वे आपकी फ़ाइलों को पिछले समय में वापस रोल करते हैं, जो रैंसमवेयर हमले की स्थिति में वास्तव में उपयोगी हो सकता है, क्योंकि इसका मतलब है आप उस स्थिति में वापस जा सकते हैं जिसमें आपका डेटा एन्क्रिप्ट होने से पहले था। विवरण के लिए आप जिस सेवा का उपयोग कर रहे हैं, उसकी जांच करें।

किसी भी सुरक्षा खतरे की तरह, रैंसमवेयर से खुद को 100 प्रतिशत सुरक्षित रखना असंभव है, लेकिन यहां बताए गए कदम जोखिम को कम करने में मदद करेंगे। यदि सबसे बुरा होना चाहिए, तो याद रखें कि रैंसमवेयर एक अपराध है, और आप साइबर सुरक्षा और बुनियादी ढांचा सुरक्षा एजेंसी की वेबसाइट पर उल्लिखित संसाधनों के माध्यम से इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

How we can Protect Our Files From Ransomware in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top